HPPSC ने किया है ये बदलाव,खास खबर

HPPSC ने परीक्षाओं में किये हैं ये महत्वपूर्ण बदलाव

हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग ने प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नई गाइड लाइन जारी की है। हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं अब ऑनलाइन होंगी। यही नहीं, अब प्रतियोगी को परीक्षाओं के लिए बार-बार आवेदन नहीं करना होगा। आयोग वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) की व्यवस्था को लागू करने जा रहा है। पहले चरण में ऑनलाइन परीक्षा शिमला में शुरू होगी। इसके बाद दूसरे चरण में यह प्रक्रिया मंडी और धर्मशाला में शुरू की जाएगी, जबकि तीसरे चरण में राज्य के सभी जिलों में ऑनलाईन परीक्षाओं की व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी। इसके लागू होने के बाद प्रतियोगी को परीक्षा के लिए केवल फीस जमा करनी होगी। आयोग ओटीआर को अंतिम रूप दे रहा रहा है।

आयोग के अध्यक्ष मेजर जनरल (सेवानिवृत) धर्मवीर सिंह राणा ने आज यहां यह बात कही। मेजर जनरल राणा ने यहां प्रेस कांफ्रेस में कहा कि 15 अप्रैल से आयोग की परीक्षाएं ऑनलाइन होंगी। मेजर जनरल राणा ने कहा कि प्रदेशभर में व्यवस्था शुरू होने पर लाहौल-स्पीति के उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा के लिए कुल्लू आना होगा। ऑनलाइन परीक्षा शुरू होने पर 7 से 10 दिनों के भीतर टेस्ट का परिणाम घोषित करने में मदद मिलेगी।

एसएमएस और ई-मेल के द्वारा मिलेगी परीक्षार्थी को रोजगार संबंधित जानकारी

राणा ने कहा कि आयोग ने आवेदन प्रक्रिया सरल बनाने के लिए वनटाइम रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके शुरू होने के बाद ओटीआर से संबंधित लिंक वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। उनका कहना था कि ओटीआर करने के बाद उम्मीदवारों को स्वत: एसएमएस और ई-मेल के जरिए उम्मीदवार तक रोजगार संबंधित परीक्षा की जानकारी पहुंच जाएगी।

उन्होंने कहा कि आयोग के माध्यम से रोजगार प्राप्त करने के इच्छुक सभी उम्मीदवारों को यह ओटीआर करना जरूरी है। इसके तहत उम्मीदवार की प्रोफाइल बनेगी। इसमें उम्मीदवार द्वारा अपनी संपूर्ण जानकारी दी जाएगी। इसके लिए उम्मीदवारों को अपने मूल सर्टिफिकेट्स की कॉपी अपलोड करनी होगा। इसके बाद केवल फीस की पेमैंट कर विभिन्न परीक्षाओं के लिए आवेदन किया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *