जम्मू कश्मीर से चुराह पंहुचेंगे पलक झपकते ही/कुलदीप राजपूत

*25 मिनट में चुराह से जम्मू-कश्मीर पहुचेंगे

    *

    केंद्र ने मंजूर किया नेशनल हाईवे

    – डोडा से चुराह तक बनेगा नेशनल हाइवे

    – 15 कि.मी. टनल निकलेगी मक्कन चचूल

    – रोजगार, व्यापार व पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

    *कुलदीप राजपूत, चुराह(चम्बा) की खास रिपोर्ट

    हिमाचल के चुराह से जम्मू कश्मीर की दूरी मात्र 25 मिनट रहेगी। केंद्र सरकार ने करीब 80 किलोमीटर राष्ट्रीय मार्ग को मंजूरी दे दी है। ये मार्ग जम्मू-कश्मीर के डोडा से हिमाचल की चुराह घाटी तक बनेगा। 15 किलोमीटर की टनल भी बनेगी जो चुराह के मक्कन-चचूल में जाकर निकलेगी। भद्रवाह के विधायक दलीप परिहार व सांसद डॉ जितेंद्र कुमार के अथक प्रयासों से इस राष्ट्रीय मार्ग को मंजूरी मिली है। इस मार्ग के बनने से रोजगार, व्यापार व पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं सेना की दृष्टि से भी ये फायदेमंद होगा।

    जानकारी के अनुसार हिमाचल और जम्मू कश्मीर को जोड़ने के लिए केंद्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। केंद्र सरकार ने दोनों राज्यों की दूरी कम करने के लिए 80 किलोमीटर राष्ट्रीय मार्ग को मंजूरी दी है। इस संबंध में उधमपुर कठुआ डोडा के सांसद डॉ जितेंद्र कुमार व भद्रवाह के विधायक दलीप परिहार केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी से कई बार मिले थे। जम्मू कश्मीर के इन दोनों नेताओं की मेहनत रंग लाई तथा केंद्र सरकार ने इस राष्ट्रीय मार्ग को मंजूरी दे दी।

    मालूम हो कि भद्रवाह के विधायक दलीप परिहार चुराह के विधायक हंसराज के काफी करीबी मित्र हैं। ऐसे में भद्रवाह के विधायक दलीप परिहार ने इसे केंद्र की तरफ़ से जम्मू व हिमाचल को “दिवाली गिफ्ट” बताया है।

    बताया जा रहा है कि डोडा से चुराह के मक्कन-चचूल तक 15 किलोमीटर तक एक टनल बनेगी जिससे चुराह व जम्मू के बीच की दूरी मात्र 25 मिनट में तय हो जाएगी।

    सेना व सुरक्षा की दृष्टि से भी इस मार्ग को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस मार्ग के बनने के जहां रोजगार के अवसर पैदा होंगे वहीं व्यापार व पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। विधायक दलीप परिहार ने बताया कि कुछ वर्षों में मार्ग का कार्य पूर्ण कर दिया जाएगा। उन्होंने मार्ग की मंजूरी के किए केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया है।

    कुलदीप राजपूत

    ये भी पढ़िये

    डॉ जनकराज समाज सेवा की अदभुत मिसाल/जगजीत आज़ाद


    आज भारत का खजाना के व्यक्ति विशेष कॉलम में पढ़िये जाने माने न्यूरोसर्जन डॉ जनकराज जी का जीवन परिचय।

    हीरों को तलाशते और तराशते वीरेंद्र शर्मा “वीर”/जगजीत आज़ाद


    ऑनलाइन पत्रिका भारत का खजाना में पढ़िये जाने माने समाजसेवी ओर साहित्यकार का जीवन परिचय।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *